कौन हूं मैं।

IMG_20160710_001111~2मैं ही जीवन, मै ही मृत्यु।

मैं धर्म भी, कर्म भी मैं।

मैं जल भी, थल भी मैं ।

मैं समुद्र भी, रेगिस्तान भी मैं ।

मैं आत्मा भी, परमात्मा भी मैं ।
मैं देव भी, दानव भी मैं ।

मैं ही शीतल पवन, मैं ही भंवर।

मैं ही उजाला, अंधेरा भी मैं ।

मैं क्रन्दन भी, मैं ही मुस्कुराहट।

मैं पीतल भी, सोना भी मैं ।
मैं ही खुशीं, मैं ही गम।

मैं ही हसीं, आसूं भी मैं ।

मैं पेड़ की छाव, कड़कती धूप भी मैं ।

मैं ही धरती, आकाश भी मैं ।

मैं स्वर्ग भी, पाताल भी मैं ।
मैं बचपन, भुड़ापा भी मैं ।

मैं रात्री, सवेरा भी मैं ।

कविता भी मैं, कहानी भी ।

शिव भी मैं, शक्ति भी।

मैं हूं कलम, खडग भी मैं ।
मैं प्रात्थना भी, आशिरवाद भी मैं ।

मुझमे ही हैं जल, वायू, अग्नी, धरती, आकाश ।

माता भी मैं, पिता भी ।

मनुश्य भी मैं, जानवर भी ।

मैं अगर आकार, निराकार भी मैं ।
मैं अगर प्रेम, नफरत भी मैं ।

मैं तुम भी हूं, तुम भी हूं मै।

मैं यहाँ भी, वहाँ भी मैं ।

मैं रचेयिता भी, विनाशक भी मैं ।

मैं ज्योती भी, ज्वाला भी मैं ।
मैं ही हृदय, मैं ही मस्तिश्क।

मैं ही तन, मन्न भी मैं ।

मैं पक्षी भी, मै ही मीन।

मैं ही सूरज, चन्द्रमा भी मैं ।

मैं ही फूल, मै ही कांटे।
मैं सुंदरता भी, कुरूप भी मैं ।

मैं ही नुतन, मैं ही पुरातन।

मैं सब में हूं, अौर सब मुझमे ही ।

मैं ही ये जगत, जगत कीं बेटी भी मैं ।

मैं बचपन की गलीयां, आत्मा की आवाज़ भी मैं ।
मैं ही हुं अपने जीवन कीं लेखिका, नायिका भी मैं ।

मैं प्रेमिका भी, दुश्मन भी मैं ।

मैं ही बदलता समय हूं, मैं ही जीवन की स्थिर्ता भी ।

मैं ही पत्तों का खिलना, मैं ही उनका मुरझाना भी ।

मैं ही बारिश का मौसम, गरमी कीं लूं भी मैं ।
मैं ही थंड की थरथराहट, बसन्त की पेहली कली भी मैं ।

कीमत भी मैं, कीमती भी मैं ।

मैं कभीं थमती नहीं, मैं कभीं मरती नहीं ।

मैं ही मेरा लक्श्य भी, मै ही मेरा पथ।

मैं शब्द भी, ध्वनी भी मैं ।
मैं आज भी, कल भी हूं मैं ।

ये ही मेरा अस्तित्व हैं।

मेरा अस्तित्व ही मैं।

One Comment Add yours

  1. mka302 says:

    Beautiful Didi

    Like

Leave a Reply

